kabul airports

तालिबान के डर से लोग अपने बच्चों को कंटीले तारों के उस तरफ फेंकने पर मजबूर, देखें दिल दहला देने वाला वीडियो

अफ़गानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही हालात लगातार बिगड़ते जा रहे है. तालिबान अब तक अफगान के ज्यादातर हिस्सों पर अपना कब्ज़ा जमा चूका है. ऐसे में अफगानियों के बीच तालिबानी शासन का खौफ़ साफ तौर पर देखने को मिल रहा है. लोग किसी भी तरह और किसी भी कीमत पर देश छोड़कर भाग जाना जाता है और इसके लिए अपनी जान दांव पर लगाने से भी नहीं कतरा रहे है और अपनी जान गवां रहे है.

सोशल मीडिया पर अफ़गानिस्तान से लगातार ऐसी कई तस्वीरें और वीडियोज सामने आ रहे है. इन तस्वीरों और विडियो को देखकर अफगानियों की मजबूरी और उनके बीच व्याप्त तालिबान के खौफ़ का साफ अंदाजा लगाया जा सकता है.

तालिबान के खौफ़ से बेबस हुए लोग

लोग अपने ही देश से अपना घर, कारोबार सबकुछ छोड़कर अपने परिवार के साथ देश से बाहर निकलने की कोशिशों में जुटे हुए है. ऐसी कोशिशें करता हुआ एक वीडियो सोशल मीडिया पर आज सामने आया, इस भयानक मंजर को देखकर इंसानियत भी सवालों के घेरे में आ गई है.

kabul airport 1

यह दिल दहला देने वाला वीडियो राजधानी काबुल स्थित हामिद करज़ई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का है. जो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. हैरान कर देने वाले इस वीडियो में माता-पिता अपने बच्चों को गेट के दूसरी तरफ भेजते हुए नजर आ रहे है.

माता-पिता अपने जिगर के दुकड़ों पर एक अच्छे भविष्य की उम्मीदों के साथ एयरपोर्ट के गेट के उस तरफ भेज रहे है. बच्चों का भविष्य अंधेरे में न रहे और उन्हें अच्छी जिन्दगी मिल सके इसी उम्मीद के साथ वो उन्हें अपने से दूर करने में भी नहीं कतरा रहे है.

तालिबान के खौफ़ ने माता-पिता को इतना बेबस और मजबूर कर दिया है कि वो अपने बच्चों को तक अपने से दूर करने को तैयार है. इस वीडियो को रुस्तम वहाब ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है.

बच्चों की जिंदगी सभारने की उम्मीदें

इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि किस तरह लोग अपने बच्चों को अपनों से दूर करने के लिए मजबूर है. वीडियो में एक बच्चा रोता हुआ नजर आ रहा है जो बहुत ही कम उम्र का है और लोग उसे कटीले तारों के बीच से दूसरी तरफ भेज रहे है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rustam Wahab (@rustamwahab_)

एक ब्रिटिश अधिकारी ने Sky News UK से बातचीत में कहा कि हालात बेहद ही भयावह है, माता-पिता अपने बच्चों को तारों के बीच से उस पार फेंक रहे थे. उन्होंने बताया कि लोग सैनिकों को अपने बच्चे दे रहे थे, इस दौरान कुछ बच्चे तो तार में तक फंस गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *