tolo news

पहली बार तालिबानी प्रवक्ता का महिला न्यूज़ एंकर ने लिया इंटरव्यू, हैरान रह गए लोग वायरल हुआ वीडियो

तालिबान ने अफगानिस्तान पर अपना कब्ज़ा जमा लिया है और अब सरकार के गठन की तैयारियां चल रही है. तालिबान एक बार फिर से अफगानिस्तान पर शासन करने जा रहा है. तालिबान इससे पहले भी अफगान पर राज कर चूका है. 1996 में तालिबान पहली बार अफगान की सत्ता में आया था इस दौरान तालिबान ने कई पाबंदियों और क्रूरता के साथ शासन किया था.

यही वजह है कि तालिबान के 20 साल बाद दुबारा सत्ता में आने से हर कोई उनके पुराने शासन को याद करके सहम रहा है. तालिबान के पहले शासन के दौरान महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां लगाई गई थी. जैसे कि पुरुषों के साथ नौकरी करने पर रोक.

महिला एंकर ने लिया इन्टरव्यू

उन्हें शिक्षा प्राप्त करने से भी रोका गया और साथ ही बुर्के में रहने के फरमान जारी किये गए थे. इतना ही नहीं इस दौरान महिलाओं के अकेले बाहर निकलने पर पाबंदी थी, वह सिर्फ किसी पुरुष के साथ ही घर से बाहर आ सकती थी.

news

इस बीच तालिबान ने दावा किया है कि उसका यह शासन पिछली बार से काफी अलग होगा. तालिबान का कहना है कि इस बार वो पिछली सरकार की तरह सख्त पाबंदियां नहीं लगाएगें. इसकी कुछ झलक भी हाल ही में दुनिया को देखने मिली.

दरअसल मंगलवार को तालिबान प्रवक्ता ने एक इन्टरव्यू दिया था. हैरान कर देने वाली बात यह रही कि उन्होंने यह इन्टरव्यू एक महिला पत्रकार को दिया था. यह एक बड़ी बात है कि तालिबान शासन में एक महिला एंकर ने तालिबान प्रवक्ता का इन्टरव्यू मिला.

दुनिया भर में लोग तालिबान शासन में महिला को टीवी पर एंकरिंग करते हुए देख कर हैरान रह गए. अफगानिस्तान के प्रमुख मीडिया आउटलेट्स में से एक टोलोन्यूज़ ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है. Tolo news की प्रमुख मिराका पोपल ने एक ट्वीट करके जनकारी दी है.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हमारी महिला एंकर ने स्टूडियो में तालिबान मीडिया टीम के एक सदस्य का लाइव इंटरव्यू भी लिया. उन्होंने बताया कि तालिबान मीडिया टीम के सदस्य मावलवी अब्दुलहक हेमाद से खास बातचीत की गई.

इस दौरान हेमाद ने काबुल की स्थिति और शहर में घर-घर तलाशी जैसे कई विषयों पर महिला पत्रकार द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिये. महिला पत्रकार स्टूडियो ही नहीं बल्कि काबुल की सड़कों पर भी रिपोर्टिंग करती नजर आ रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *