होटल में खाना पकाने वाले अक्षय कुमार कैसे बॉलीवुड तक पहुंचे? जानिए कॉलेज-डिग्री से जुड़ी ये अनसुनी बातें

पिछले कुछ वक्त से बॉलीवुड में राष्ट्रवादी अभिनेता की छवि बना चुके अभिनेता अक्षय कुमार का आज जन्मदिन है. अक्षय ने कुछ कई सालों से अपनी फ़िल्में मुख्य तौर पर देश और सामाजिक मुद्दों पर केंद्रित रखी है. यही वजह है कि वो जनता के बीच काफी चहेते बन गए है. कई मौके पर वो सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों को जागरूक करते नजर आते है. अक्षय कुमार को एक क’ट्टर मोदी समर्थक के रूप में भी देखा जाता रहा है.

अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में 9 सितंबर 1967 को हुआ था. अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है. प्यार से उन्हें सब अक्की कहते है. उनके पिता हरिओम भाटिया आर्मी आफिसर थे और माता अरूणा भाटिया हाउस वाइफ है. उनकी एक बहन भी है जिनका नाम अलका भाटिया है.

akshay marshal

अक्षय कुमार ने 125 से ऊपर फिल्मों में काम किया है, वो एक अभिनेता होने के साथ साथ निर्माता और मार्शल आर्टस में भी पारंगत हैं. उनकी फिल्मों के लिए उन्हें कई बार फिल्मफेयर अवार्डस के लिए नामांकित भी किया जा चूका है जिसमें से दो बार उन्होंने यह अवोर्ड जीता भी है.

आपको बता दें कि खिलाडि़यों के खिलाड़ी के नाम से मशहूर अक्षय कुमार अपनी फिल्मों में ज्यादातर स्टंट खुद ही करते हैं. अक्षय ने स्कूली शिक्षा डॉन बोस्को स्कूल से ली और आगे की पढ़ाई के लिए मुबंई के गुरू नानक खालसा कॉलेज आ गए. उन्होंने भारत में ताइकक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल किया और फिर थाईलैंड के बैंकॉक में मार्शल आर्ट्स सिखने चलते गए.

akshaya kumar

अक्षय को मार्शल आर्ट का काफी शौक था इसलिए उन्होंने 8वीं क्लास से ही इसकी ट्रेनिंग शुरू कर दी थी. थाईलैंड में अक्षय ने अपना खर्चा चलाने के लिए शेफ और वेटर की नौकरी भी की. वहीं पर उन्होंने मार्शल आर्ट के कई गुर भी सीखे थे. वहां से वापस लौटने के बाद अक्षय ने अपना फोटोशूट कराया इसी के बाद उन्हें फिल्म दीदार का ऑफर मिला.

अक्षय ने अपने एक फोटोग्राफर स्टूडेंट की सलाह पर मॉडलिंग शुरू की. स्टूडेंट ने उन्हें एक छोटी कंपनी में असाइनमेंट दिला दिया जहां उन्हें कैमरे के सामने पोज देने के दो घंटे के 5,000 रुपए मिलते थे.

akshay kumars son

अक्षय ने बतौर मुख्य अभिनेता अपने करियर की शुरूआत फिल्म सौगंध से की है. इससे पहले उन्होंने कुछ फिल्मों में छोटे रोल भी किये थे. उनकी खिलाड़ी सीरीज की फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड का खिलाड़ी कुमार बना दिया. अक्षय को फिल्म रुस्तम के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिल चूका है, हलांकि यह काफी विवादों में रहा था.

अक्षय कुमार ने एयरलिफ्ट पैडमैन स्पेशल 26 टॉ़यलेट राउडी राठौड़ हॉलिडे बेबी केसरी रुस्तम जॉली एल एल बी मिशन मंगल गब्बर जैसी कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी है. अक्षय की शादी राजेश खन्ना और डिंपल कपाडिया की बेटी ट्विंकल खन्ना से हुई. उनके दो बच्चे हैं, बेटा- आरव और बेटी का नाम नितारा हैं.

Leave a Comment