अलीगढ़ के मोटर मकैनिक के बेटे मोहम्मद शादाब ने अमेरिका में देश का नाम रोशन, गरीबी में गुजरा बचपन….

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में रहने वाले एक मोटर मकैनिक के बेटे ने अपने परिवार और देश का नाम अमेरिका की धरती पर रोशन किया हैं. पिछले साल मोटर मैकेनिक के बेटे ने स्कॉलरशिप हासिल करके अमेरिका में पढाई करने का मौका पाया. अब उन्होंने अमेरिका के हाईस्कूल में टॉप करके देश का नाम रोशन किया हैं. जिसके बाद इस छात्र की चर्चा ना सिर्फ अलीगढ बल्कि पूरी यूपी और पुरे देश में हो रही हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस छात्र का नाम मोहम्मद शादाब हैं जो अलीगढ के मोटर मैकेनिक के बेटे हैं.  सोशल मीडिया पर शादाब की जमकर तारीफ हो रही हैं. शादाब ने बताया है कि उन्होंने बीते साल कैनेडी लुगर यूथ एक्सचेंज स्कॉलरशिप जीती थी.

mohammad shadab 1

इसी स्कॉलरशिप के तहत उन्हें आगे पढ़ने के लिए अमेरिकी सरकार की तरफ से 20 लाख रूपये मिले थे. इसी के बाद उन्हें हाई स्कूल की पढाई करने के लिए अमेरिका जाने का मौका मिला था.

जिसके बाद उन्होंने अमेरिका जाकर हाई स्कूल की पढ़ाई शुरू की. मोहम्मद शादाब बताते है कि उनकी क्लास में कुल 800 छात्र पढ़ते हैं और उन्होंने हाई स्कूल में टॉप किया है. इतना ही नहीं इसी साल फरवरी में शादाब को अपने स्कूल में स्टूडेंट ऑफ द मंथ भी चुना गया था.

इस पर उन्होंने कहा कि यह उनके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि रही हैं वो अपनी इस कामयाबी से काफी खुश है. इसके बाद उन्हें इससे और ज्यादा मेहनत करने और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली और उन्होंने खूब मेहनत की.

आपको बता दें कि शादाब के पिता अरशद नूर पिछले 25 वर्षों से मोटर मकैनिक का काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमने अपने बेटे को पढ़ने के लिए विदेश भेजा था और हमें बहुत गर्व है कि उसने वहां स्कूल में टॉप करके ना सिर्फ हमारा बल्कि पुरे देश का नाम रोशन किया हैं.

शादाब ने कहा कि स्कूल में टॉप करने के लिए मैंने बहुत ज्यादा मेहनत की है क्योंकि हमारे घर की स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी. आज भी शादाब का घर तं’गी में चल रहा हैं. उन्होंने बताया कि वो भविष्य में संयुक्त राष्ट्र में मानव अधिकार ऑफिसर के रूप में काम करना चाहते हैं.

शादाब का कहना है कि वो अपने माता-पिता की मदद करना चाहते हैं. साथ ही उन्होंने भारत सरकार का भी शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने कहा कि मैं भारत सरकार का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे इस स्कॉलरशिप के लिए चुन कर विदेश में देश का नाम रोशन करने के लिए भेजा.

साभार-लाइव हिंदुस्तान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *