अगर आप चलाते हैं बाइक तो हो जाए सावधान, बाइक को लेकर आए कई नए नियम, जिनकी अनदेखी आपकी जेब पर पड़ सकती हैं भारी

अगर आप बाइक चलाते है तो आपके लिए एक बड़ी खबर आई हैं. दरअसल केंद्र सरकार ने रोड सेफ्टी को लेकर कई नियमों में बदलाव कर दिया हैं. ऐसे में जरुरी है कि आप नए नियमों को जा;न लें नहीं तो आपको भारी चलाना भी सामना करना पड़ सकता है. मंत्रालय ने बाइक की सवारी करने वालों के लिए नई गाइडलाइन जारी की हैं, तो चलिए जानते है इन नई गाइडलाइंस में कितना कुछ बदला है.

अंग्रेजी के न्यूज़ पेपर न्यू इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार बाइक के दोनों ओर ड्राइवर की सीट के पीछे हैंड होल्ड लगाने होगे जिससे पीछे बैठने वाले लोगों की सेफ्टी हो सके. अभी तक अधिकतर बाइक में ये सुविधा नहीं थी. इसके साथ ही बाइक के पीछे बैठने वाले के लिए दोनों साइड पायदान होना अनिवार्य कर दिया गया है.

raj bike

इसके साथ ही बाइक के पिछले पहिए के बायें हिस्से के कम से कम आधा भाग को पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिए कवर करना होगा जिससे पीछे बैठने वालों के कपड़े पहिए में ना उलझ सके.

इसके आलावा मंत्रालय ने बाइक में हल्का कंटेनर लगाने के निर्देश भी दिये है. मंत्रालय ने कंटेनर की लंबाई 550 मिमी, चौड़ाई 510 मिली और ऊंचाई 500 मिमी तक तय होनी चाहिए इससे अधिक नहीं.

नियमों में कहा गया है कि अगर पिछली सवारी के स्थान पर कंटेनर को लगाया जाता है तो सिर्फ ड्राइवर को ही मंजूरी दी जाएगी. यानी की ऐसे में कोई दूसरा व्यक्ति को बाइक पर बैठने की इजाजत नहीं दी जाएगी. साथ ही सरकार वक्त-वक्त पर इनमें बदलाव करती रहेगी.

इतना ही नहीं सरकार ने टायर को लेकर भी हाल ही में नई गाइडलाइन जारी की है. इसके अनुसार अधिकतम 3.5 टन वजन तक के वाहनों के लिए टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का सुझाव मंत्रालय ने दिया हैं.

आपको बता दें कि इस सिस्टम में लगे हुए सेंसर के जरिए ड्राइवर को ये जानकारी मिल  जाती है कि गाड़ी के टायर में हवा की स्थिति कैसी हैं? इसके साथ ही मंत्रालय ने टायर मरम्मत किट की भी सलाह दी है अगर इसे लागू किया जाता है तो गाड़ी में एक्स्ट्रा टायर की जरूरत नहीं पड़ेगी.

साभार- न्यूज़18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *