40 hour dia

इस शख्स ने बनाया मिट्टी का जादुई दीया, 40 घंटे तक जलेगा, मिला नेशनल अवार्ड

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक शख्स अपनी कलाकारी के चलते चर्चा में बना हुआ है. दरअसल इस शख्स ने एक ऐसा मिट्टी का दीया बनाया है जिसे 24 से 40 घंटे तक लगातार जलाया जा सकता है. यह दीया इन दिनों खूब चर्चा में है. दरअसल आमतौर पर दिवाली जैसे बड़े त्यौहारों पर मार्केट में कई तरह के लैंप और अन्य चीजें विदेशों से तक आती है लेकिन इन सब के बीच हैंडमेड चीजें अक्सर ही लोगों को खूब आकर्षित करती हैं.

सोशल मीडिया पर इन दिनों छत्तीसगढ़ के कोंडागांव के रहने वाले अशोक चक्रधारी खूब चर्चा में है. चक्रधारी ने 24 से 40 घंटे तक लगातार जलने वाला मिट्टी का अनोखा दीया बनाया है.

40 घंटे तक जलने वाला दीया

शिल्पकार अशोक चक्रधारी ने इस दीये को लेकर कहा कि उन्होंने 35 साल पहले एक ऐसा ही प्लास्टिक का दीया देखा था और उसी से प्रेरणा लेकर उन्होंने यह मिट्टी का दीया बनाया हैं जिसे लोग खूब पसंद कर रहे है.

dipak

आपको बता दें कि न्यूज एजेंसी एएनआई ने शिल्पकार अशोक चक्रधारी और उनके द्वारा बनाए गए दिये कि कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की थी. चक्रधारी ने बताया कि उन्हें लगातार आर्डर आ रहे है और लोग नवरात्री के लिए उन से ऐसे ही दिए खरीदना चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि इतने ऑर्डर मिलने से वो काफी हैरान हो गए, फिर बाद में उन्हें जानकारी मिली कि उनके बनाए दिये का एक विडियो वायरल हो गया है जिसके चलते उन्हें काफी लोग कॉल करके ऑर्डर दे रहे है.

उन्होंने बताया कि हम अभी से प्रतिदिन 50 से 60 ऐसे ही विशेष दीये बना रहे हैं. आपको बता दें कि इन दीयों की कीमत 200 से 250 रुपये रखी गई है.

इतना ही नहीं आपको बता दें कि इस 40 घंटे चलने वाले दिये के लिए अशोक चक्रधारी को राष्ट्रीय मेरिट पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है. अशोक कई वर्षों से मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करते रहे है.

क्या खास बात है इस दीपक में

इस मिट्टी के दीपक को दो हिस्सों में बनाया गया है. जिसका निचला हिस्सा गोलाकार है, इसी हिस्से में बत्ती लगाई जाती है. जबकि दीपक का दूसरा वाला हिस्सा चाय की केतली की तरह नजर आता है. इसी केतली जैसे भाग में तेल भरा जाता है जिससे यह दीया लगातार जलता रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *