इस विदेशी शहर में सिर्फ 85 रुपए मिल रहा है शानदार घर, पूरी तरह कोरोना-फ्री और समुद्र तट के पास

एक तरफ दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यूरोपियन देश इटली में भी इस वायरस ने भयानक प्रकोप दिखाया था लेकिन इसके बाद भी यहां के कुछ शहर ऐसे है जहां एक भी कोरोना केस देखने को नहीं मिला हैं. इटली के ऐसे ही कोरोना फ्री कैलेब्रिया इलाके में बसे Cinquefrondi गांव में बहुत ही कम कीमत में घरों की बिक्री चल रही हैं, यह कम कीमत इतनी कम है कि आपको सुनकर यकीन ही नहीं होगा.

दरअसल इस गांव में घर सिर्फ 85 रुपए में दिये जा रहे हैं. इतनी कम कीमत होने की वजह यह है कि गांव वाले अपने इलाके में आबादी बढ़ाना चाहते हैं. बीते साल भी एक शहर में बसने के बदले सरकार मुफ्त में पैसे और घर दे रही थी यह खबर काफी सुर्ख़ियों में रही थी.

itly village

हालांकि यहां बसने के लिए शर्त यह थी कि परिवार पहले से बसा-बसाया हो यानी उसमें पति-पत्नी और कम से कम एक बच्चा जरूर हो. इसके पीछे का कारण इटली के स्थानीय प्रशासन का इलाके में बसाहट शुरू करने का इरादा था जो कि माइग्रेशन की वजह से रुक हुई थी.

अब इसी तर्ज आर एक बार फिर से इटली एक और गांव बसाने के लिए घरों को बिक्री के लिए उपलब्ध करा रहा है वो भी 100 रुपयों से भी कम कीमत पर. मेयर माइकल कोनिया के अनुसार यहां घरों की कीमत एक यूरो यानि लगभग 85 रुपए रखी गई है.

itly

इस इलाके के सुनसान होने की वजह भी रही है कि यहां से युवा पीढ़ी पढाई या नौकरी की तलाश में शहर में जाती है और फिर पलट कर नहीं आती है और इस तरह से यह इलाके खाली होते जाते हैं.

इटली के दक्षिणी हिस्से में बसा हुआ यह शहर प्राकृतिक तौर पर काफी खूबसूरत है और यहां से सिर्फ 15 मिनट की दूरी पर समुद्र तट भी स्थित हैं जहां कार से या फिर पैदल भी जाया जा सकता है.

italyvillage

शहर के मेयर माइकल कोनिया ने बताया कि घरों की कीमत एक यूरो (85 रुपए) है. इसके साथ ही इंश्योरेंस पॉलिसी के करीब 19 हजार रुपए भरने होंगे. मेयर ने लोगों और खासकर युवा परिवारों को बसाने की इस योजना का नाम Operation Beauty रखा हैं.

माना जा रहा है कि यहां उन्ही लोगों को प्रॉपर्टी दी जाएगी जो लंबे समय तक यहीं रहने की योजना के साथ आएंगे. हालंकि इतनी कम कीमत पर प्रॉपर्टी लेने के बाद नए मालिक को घर की हालत सुधारने के लिए थोड़े बहुत पैसे खर्च करना होगा क्योंकि ज्यादातर घर खस्ताहाल हालात में हैं और काफी समय से खाली पड़े हैं.

साभार-न्यूज़18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *