Film City के लिए सीएम योगी को पसंद आई ये तीन जगह, पहली नज़र.. मुलायम सिंह यादव के नाईट…

उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में यूपी में नई फिल्म सिटी बनाने का ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म सिटी के लिए योगी ने ग्रेटर नोएडा की उस जगह को चुना है यहां साल 2005 में तत्कालीन सीएम मुलायम सिंह यादव ने नाइट सफारी का प्रस्ताव रखा था. यह जगह उनकी तीन चुनी गई जगहों में शामिल है यहां प्रस्तावित नई फिल्म सिटी का निर्माण किय जाएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ के इस प्रोजेक्ट के लिए जल्द जगह फाइनल कर ली जाएगी.

वहीं फिल्म सिटी के लिए तय की गई अन्य दो जमीनें यमुना एक्सप्रेस-वे इलाके के सेक्टर 21 में स्थित है. जिस जमीन का प्रयोग फिल्म सिटी बनाने के लिए किया जा सकता है वो करीब एक हजार एकड़ जमीन है जो चुनी गई तीनों जगहों में सबसे बड़ी है. यह जगह जेवर में बनने वाले नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब स्थित है.

Yogi Adityanath

वहीं नोएडा की चार जगहों-सेक्टर 162, 164, 165 और 166 में भी काफी जमीनें खाली पड़ी हैं. बताया जा रहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ अपने इस प्रोजेक्ट के लिए आज जगह फाइनल कर सकते हैं. सीएम योगी ने पिछले हफ्ते ही नोएडा में भारत की सबसे बड़ी और सुंदर फिल्म सिटी बनाने का ऐलान किया था.

 

वहीं पिछले 15 सालों से नाइट सफारी बनाने के लिए फाइनल की गई जमीन गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी कैंपस के पास मुरशदपुर गांव में मौजूद है. यहां पर 250 एकड़ जमीन सरकार के पास पहले से है जबकि 300 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना था. जबकि प्रस्तावित फिल्म सिटी के लिए भी 550 एकड़ जमीन तय की गई है.

इसी तरह यमुना एक्सप्रेस-वे क्षेत्र में सरकार के पास चुनी गई साइट में 500 एकड़ जमीन मौजूद है जबकि बाकी जमीन का अधिग्रहण करना होगा. नोएडा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि खाली पड़ी जमीन को एक साथ मिलाकर 200 एकड़ जमीन को तुरंत तैयार किया जा सकता है.

 

सीएम योगी ने आज फिल्म सिटी प्रॉजेक्ट को लेकर पूरी रिपोर्ट के साथ उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को बुलाया है. सीएम योगी नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे विकास प्राधिकरणों के सीईओ के साथ भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मीटिंग करने वाले है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *