VIDEO: इस राजा के 15 बीवियों से हो चुके हैं 23 बच्चे फिर से बनने जा रहा दूल्हा, हर साल करता है शादी

दक्षिण अफ्रीका महाद्वीप में स्थित एक छोटा सा देश स्वाजीलैंड एक बार फिर से सुर्ख़ियों में आ गया हैं. इस बार भी यह गरीब देश अफने बेहद अमीर राजा के चलते सुर्ख़ियों और चर्चाओं में आया हैं. स्वाजीलैंड के बेहद अमीर राजा मस्वाती थर्ड एक बार फिर से शादी करने जा रहे हैं. खास बात यह है कि यह मस्वाती की पहली या दूसरी नहीं बल्कि 16वीं शादी हैं, जी हां अब तक मस्वाती थर्ड 15 शादियां कर चुके हैं और अब एक बार फिर से दूल्हा बनने की तैयारी कर रहे हैं.

आपको बता दें कि एक गरीब देश के राजा मस्वाती थर्ड (Maswati III) अक्सर ही अपनी लाइफस्टाइल को लेकर खबरों में बने रहते हैं. दुनियाभर के कई लोग इस बात की आलोचना करते हैं कि जिस देश में 63 प्रतिशत से ज्यादा की आबादी बेहद गरीबी में जीने को मजबूर हो, वहां का राजा इतने ऐश से कैसे रह सकता है.

royal kingmodi

मस्वाती थर्ड ने साल 2018 में अपने देश स्वाजीलैंड का नाम बदल कर द किंगडम ऑफ इस्वातिनी कर दिया, इसका ऐलान उन्होंने अपने देश की आजादी के 50वें साल पुरे होने के जश्न में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किया.

इस देश की जनसंख्या करीब 13 लाख है, जिसमें से अधिकतर गरीब हैं. वहीं मस्वाती थर्ड की गिनती दुनिया के सबसे अमीर और अय्याश राजाओं में की जाती हैं .

sa swatini

मीडिया रिपोर्ट्स और इंटरनेट पर मौजूद आर्टिकल्स के अनुसार मस्वाती थर्ड के पास मौजूदा समय में 14 अरब से ज्यादा की संपत्ति है.  इसके साथ ही मस्वाती थर्ड आलीशान कार कलेक्शन का मालिक भी हैं.

royal king

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजा के पास 19 रॉल्स रॉयस, 20 मर्सीडीज और 12 बीएमडब्ल्यू जैसी मंहगी कारें मौजूद हैं. इस देश में हर साल अगस्त-सितंबर के दौरान एक लोकप्रिय और पारंपरिक उत्सव उम्हलांगा सेरेमनी मनाई जाती है.

इस सेरेमन में देश भर की 10 हजार से ज्यादा कुंवारी लड़कियां भाग लेती हैं. जिसमें से किसी एक का चुनाव करके राजा उससे शादी रच लेता है और उसे अपनी पत्नी बना लेता हैं.

बताया जाता हैं कि उम्हलांगा सेरेमनी के दौरान लड़कियां एक-एक करके राजा के सामने आती हैं और उसे हर तरीके से रिझाने का प्रयास करती हैं. इस तरह राजा हर साल एक शादी करता जाता हैं.

मस्वाती थर्ड की अब तक कुल 15 शादियों हो चुकी हैं और इन 15 पत्नियां से उसे 23 बच्चे भी हैं. अभी यह फेस्टिवल जारी हैं यानि मस्वाती थर्ड अब एक बार फिर से शादी करने की तैयारी शुरू कर चुके हैं.

साभार- जनसत्ता

Leave a Comment