जानिए, कौन हैं ‘प्रज्ञा मिश्रा’ जिन्होंने हाथरस मामले में अपने हुनर से तहलका मचा दिया

हाथरस मामले में अपनी रिपोर्टिंग से तहलका मचाने वाली प्रज्ञा मिश्रा का जन्म यूपी के लखनऊ में 13 नवंबर 1994 को लखनऊ में हुआ. प्रज्ञा लखनऊ से प्रेम करने वाली एक पत्रकार हैं. जिन्होंने Ulta Chasma Uc की स्थापना की. प्रज्ञा मिश्रा भारत समाचार न्यूज चैनल पर शुरुआत में Cutting चाय नाम का एक पब्लिक शो होस्ट करती हैं जिसमें वो अलग-अलग मुद्दों पर आम लोगों की राय दिखाती हुई नजर आती थी.

प्रज्ञा मिश्रा ने ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन उत्तर प्रदेश में भी काम किया है. वह एक अच्छी थियेटर आर्टिस्ट भी रही हैं. प्रज्ञा मिश्रा यूपी के विधानसभा चुनाव के दौरान 403 विधानसभाएं कवर करने वाली अपनी उम्र की एकलौती पत्रकार हैं.

pragya mishra

उनकी मां BHU यानी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में संस्कृत की प्रोफेसर रह चुकी हैं. जबकि उनके दादा जी आकाशवाणी लखनऊ में प्रोग्राम हेड रह चुके हैं. प्रज्ञा लखनऊ के आलमबाग की रहने वाली हैं और उनके पिता सतीश चंद्र मिश्रा पेशे से एक म्यूजिक टीचर हैं.

इनके पिता से संगीत की शिक्षा हासिल करने वाली कई लड़कियां यूपी के राजघरानों की बहुएं हैं. कई आईएएस पीसीएस भी इनके पिता के शिष्य रह चुके हैं, यही वजह हैं कि प्रज्ञा की कई राजनीतिक परिवारों और नौकरशाही परिवारों से घनिष्ठ संबंध है.

pragya mishra 1

प्रज्ञा ने अपनी पूरी पढ़ाई लखनऊ के अलग-अलग स्कूलों से पूरी की. इसके बाद ग्रेजुएशन के लिए माखन लाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से संबद्ध IISE में दाखिला लेकर पत्रकारिता में स्नातक पूरा किया. आपको बता दें कि प्रज्ञा की आगे की पढ़ाई अभी भी जारी है.

लखनऊ के हजरतगंज में साल 2017 में नए नए खुले भारत समाचार न्यूज चैनल को एक निड’र महिला पत्रकार की तलाश थी. ऐसे में उनकी लताश प्रज्ञा पर आकर ख’त्म हुई. चैनल के संपादक कटिंग चाय नाम का एक पब्लिक शो लॉन्च किया. जब उन्होंने प्रज्ञा से संपर्क साधा तो पहले तो उन्होंने मना कर दिया लेकिन काफी वक्त बाद उन्होंने शो करना शुरू कर दिया.

प्रज्ञा मिश्रा को दिल्ली में eNBA अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चूका है. उन्हें यह अवॉर्ड उनके प्रोग्राम CUTTING चाय के लिए ही दिया गया. इसके साथ ही यह अवॉर्ड हासिल करने वाली प्रज्ञा मिश्रा लखनऊ के इतिहास की एकलौती पत्रकार बन गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *