patns

यूट्यूब के जरिए देश भर में नाम कमाने वाले यह हैं पटना के टॉप यू-ट्यूबर्स

वर्तमान समय में डिजिटलीकरण तेजी से बढ़ता ही जा रहा है, इसी के साथ सोशल मीडिया भी अपने पैर फैलता जा रहा है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का चलन दुनिया भर में तेजी से बढ़ा है. इसी कड़ी में यूट्यूब ने भी भारत में अपनी मजबूत पकड़ बना रखी है. यूट्यूब एक क्लिक पर दुनिया भर की जनकारी देने के लिए पहचना जाता है. यूट्यूब की मदद से देश भर के लोग रोजगार प्राप्त भी कर रहे है.

इस कड़ी में बिहार की राजधानी पटना के भी लोग पीछे नहीं है. बल्कि पटना के कुछ यूट्यूबरों ने तो सफलता की ऊंचाइयों को तक छुआ है. आज हम कुछ ऐसे ही यू-ट्यूबर्स की बात करेगें जो पटना से है और देश भर में जाने जाते हैं.

खान सर

देश भर में पटना के खान सर को जाना जाता है, शायद ही कोई ऐसा होगा जो उन्हें न जनता हो. खान सर का खान जीएस एंड रिसर्च ट्रेनिंग सेंटर है. वो अपने अनोखे और देसी स्टाइल में पढ़ाने के चलते काफी लोकप्रिय हुए है. खान सर मानते है कि उनकी इस अपार सफलता का एकमात्र कारण यूट्यूब है.

khan sir

यूट्यूब पर खान सर के एक करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइब है. 2020 में उनका चैनल यूट्यूब के टॉप 10 चैनलों की लिस्ट में शामिल रहा था.

आर्ट कला यूट्यूब चैनल

यह चैनल पटना सिटी में रहने वाले पवन ने अपनी दो बहने पूजा और स्नेहा के साथ शुरू किया था. आर्थिक तंगी के चलते शुरू किया गया चैनल आज पटना के टॉप युटुब चैनल में से एक है. उनके चैनल पर 3.72 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. इस चैनल के लिए तीनों भाई बहनों ने मिल कर अब तक 1000 से ज्यादा वीडियोज शूट किये है.

वायरल कलाकार

राजधानी पटना का एक बेहद शानदार यूट्यूब चैनलों में से एक है वायरल कलाकार. यह चैनल देश भर में शानदार अभिनय और अपने बिहारी स्टाइल स्टोरी के लिए मशहूर हो गया है. इश्क़ ए यूपीएसी जैसी सीरीजों के चलते इन्होने देश भर में काफी लोकप्रियता हासिल की है. इन्होने अब तक पांच लाख सब्सक्राइबर्स जुटा लिए है.

मटरगस्ती

मटरगस्ती यूट्यूब चैनल को पटना की अनछुई जगहों को दिखाना के लिए मशहूर है. इसे पेशे से पत्रकार साहेब अली ने शुरू किया है. साहेब अली ब्लॉग्गिं के अनोखी और शानदार स्टाइल के लिए फेमस हो गए है. बुलेट से चलते वाली अली आम लोगों तक राजधानी की हर चीज पहुंचाते हैं. उन्होंने कुछ ही सालों में करीब दो लाख की यूट्यूब फैमली बना ली हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *