world

हिजाब पहन कर रिपोर्टिंग कर रही महिला पत्रकार की तस्वीर हुई वायरल, बयान जारी करके बताया तालिबान का असली चेहरा

तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा किये जाने के बाद से ही अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं और बच्चों को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है. वैश्विक नेता और तमाम हस्तियां चिंता जता रहे है कि तालिबानी शासन में महिलाओं की स्थिति बदतर हो जाएगी. कहा जा रहा है कि महिलाओं का बाहर निकलना प्रतिबंधित हो जाएगा और वो आज़ादी के साथ कुछ नहीं कर पाएंगी.

दरअसल सालों पहले जब तालिबान ने अफगान पर कब्ज़ा जमाया था तब महिलाओं की जो स्थिति थी वो आज भी लोगों के जहन में बसी हुई है. वहीं अफगान पर कब्जे के साथ ही सोशल मीडिया पर कई वीडियो और तस्वीरें सामने आ रही है जो दिल दहला देने वाली हैं.

तालिबान शासन में महिलाऐं

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक अमेरिकी टीवी रिपोर्टर क्लेरिसा वॉर्ड की तस्वीर भी वायरल होने लगी. सोशल मीडिया पर तस्वीर को लेकर कहा जा रहा है कि इस महिला पत्रकार को 24 घंटे में अपने आपको बदलना पड़ा गया. पहले वो बिना हिजाब रिपोर्टिंग करती थी.

streets of kabul

लेकिन अब महिला पत्रकार को हिजाब के साथ काम करना पड़ रहा है. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले वक्त में महिलाओं की स्थिति कितनी खराब होगी. सोचिए अफगान में कितना डर का माहौल है.

टीवी रिपोर्टर ने कहीं ये बात

वहीं अब इस तस्वीर को लेकर खुद इस टीवी रिपोर्टर ने एक बयान जारी कर दिया है. उन्होंने वायरल तस्वीर को लेकर अपने ट्वीट में लिखा कि इसे मीम बनाकर गलत तरीके से पेश किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इसमें नजर आने वाली पहली तस्वीर एक प्राइवेट कंपाउंड की है जबकि दूसरी तस्तावीर तलिबान शासित काबुल की है.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मैं काबुल में पहले भी रिपोर्टिंग के वक्त सर पर स्कार्फ का उपयोग करती थी, हालांकि उस दौरान मेरा सिर पूरी तरह ढंका नहीं होता था और मैं ओबाया परिधान में नहीं होती थी.

उन्होंने आगे लिखा कि मैं मानती हूँ कि बदलाव आया है, लेकिन ये उस स्तर का नहीं है, जैसा कि वायरल की जा रही इस तस्वीर में दिखाया गया हैं.

आपको बता दें कि क्लेरिसा वॉर्ड पिछले काफी वक्त से युद्धग्रस्त देशों में रिपोर्टिंग करती रही हैं. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से सोमवार को एक तस्वीर साक्षा की थी जिसमें वो हिजाब पहन कर तालिबानी आतं’कियों के साथ नजर आ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *