अमेरिका से भोपाल पहुँचा मुख्यमंत्री शिवराज का 60 करोड़ का लग्जरी उड़नखटोला

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने लिए नई सवारी ले लिया हैं. दुनिया के सबसे लग्जरी बिजनेस क्लास प्लेन में शामिल 7 सीटर विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-250 जीटी भोपल पहुंच चूका हैं. मध्यप्रदेश सरकार ने इसे अमेरिका से खरीदा हैं. 60 करोड़ रूपए की कीमत वाला यह विमान मंगलवार की शाम भोपाल स्थित स्टेट हैंगर में लैंड हुआ. इस अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस विमान में जल्द ही सीएम शिवराज सिंह उड़ते हुए नजर आएंगे.

शिवराज सिंह का यह विमान पीएम नरेंद्र मोदी के जेट से पहले ही आ गया हैं. दरअसल पीएम मोदी के लिए भी दो लग्जरी जेट भारत आने वाले हैं इनकी डिलेवरी अगले महीने के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद जताई जा रही हैं.

b250 aircraft

वहीं पीएम मोदी से पहले एमपी के सीएम ने अपने ही विमान खरीद लिया हैं. एमपी सरकार द्वारा खरीदा गया यह विमान कई मायनों में बेहद खास माना जा रहा हैं.

आपको बता दें कि दुनिया के तमाम बड़े बिजनेसमैन और रसूखदार लोगों की यह हमेशा से पहली पसंद रहा हैं. इस लग्जरी प्लेन की बनावट कुछ इस तरह की है जो इसे एक बेहतरीन लग्जरी क्लब में भी बदला जा सकता हैं, जिसमें दोस्तों के साथ पार्टी या बिजनेस मीटिंग्स आसानी से की जा सकती है.

इस रेंज के अन्य एयरक्राफ्ट्स की तुलना में यह एयर किंग ज्यादा बड़ा और खूबसूरत है. यह विमान 35 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम हैं, इसकी लम्बाई तकरीबन 43 फीट हैं. इस 7 सीटर विमान में दो फोल्डिंग सीट भी मौजूद है. इसमें ग्लास कॉकपिट के साथ-साथ आधुनिक फ्लाइट मैनेजमेंट सिस्टम भी मौजूद है.

king air 250

इस विमान में ऑटो पायलट मोड भी है और इसमें डबल इंजन लगे हैं जिससे यह लगातार ढाई घण्टे तक उड़ान भर सकता है. इसमें इंटीरियर बेहद सुंदर और आरामदायक भी है. इस विमान का ऑटोमैटिक फ्लाइट सिस्टम ट्रैफिक अलर्ट और टकराने जैसी स्थितियों से पहले ही आगाह कर देता हैं. इसके एक घंटे की ट्रिप का शुरुआती कीमत तकरीबन 14 सौ डॉलर होती है.

असल में सीएम शिवराज सिंह ने अपने लिए एक जेट प्लान लेने का फैसला किया था लेकिन इस बीच कुर्सी चले जाने के कारण उन्हें इसी क्राप्ट से संतोष करना पड़ रहा हैं. एमपी सरकार ने अपने पुराने विमान एयर किंग 200 को 8 करोड़ में गुजरात की एक कंपनी को बेच दिया था.

जिसके बाद शिवराज सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल में 100 करोड़ रुपए का जेट प्लेन खरीदने का फैसला किया था लेकिन राज्य में आई कमलनाथ सरकार ने इसे अत्यधिक महंगा बताते हुए इस फैसले को बदल कर एयर किंग 250 खरीदने का निर्यण लिया.

Leave a Comment