ऑनलाइन क्लास के लिए संसाधनों की कमी से निपटने के लिए टीचर ने बनाया देशी जुगाड़, जमकर हो रही तारीफें

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट, धार्मिक संस्था, शिक्षा संस्थानों समेत कई संस्थाएं बंद कर दी गई थी. लेकिन अब सरकार लॉकडाउन में ढील दे रही है और कई संस्थाएं एक बार फिर से शुरू हो रही हैं लेकिन शिक्षा जगत को अभी भी बंद ही रखने का फैसला लिया गया हैं. ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज को बढ़ावा दिया जा रहा हैं.

लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन क्लासेज इस समय की प्राथमिकता बन चुकी हैं. लेकिन संसाधनों की कमी ने इसमें कई रुकावट आ रही हैं. ऐसे में संसाधनों के अभाव के बाद भी पढ़ाने के लिए टीचर जुगाड़ का सहारा ले रहे हैं.

indian jugad

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक शिक्षिका जुगाड़ लगाकर ऑनलाइन क्लास ले रही हैं. इसके लिए सोशल मीडिया पर उनकी जमकर तारीफ हो रही हैं.

एक वरिष्ठ लेक्चरर मौमिता बी. महाराष्ट्र के पुणे शहर की रहने वाली हैं. उनके पास ऑनलाइन क्लासेज के संचालन के लिए आवश्यक ट्राईपॉड नहीं था इसलिए उन्होंने जुगाड़ लगाया.

उन्होंने एक कुर्सी, हैंगर और कपड़े की कतरन की सहायता लेकर एक ट्राईपॉड जैसा जुगाड़ तैयार कर लिया. इसका वीडियो भी उन्होंने साझा किया है जो तेजी से वायरल हो रहा हैं और लोग उनकी काफी सराहना कर रहे हैं.

वीडियो से लिया गया एक स्क्रिनशॉट शेयर करते हुए एक टि्वटर यूजर ने लिखा कि मुझे नहीं पता यह फोटो किसने डाला लेकिन इस तस्वीर ने मेरा दिन बना दिया. वहीं एक अन्य ने लिखा कि मैम हमें आपसे यही समझना और सीखना होगा कि संसाधनों की कमी का रोना रोने से समस्या कभी हल नहीं होती हैं.

आपको बता दें कि देश में इस समय तेजी से कोरोना संक्र’मण के मामले बढ़ रहे है ऐसे में स्कूल-कॉलेज खुलने में काफी समय लग सकता हैं. ऐसे में शैक्षिणिक संस्थानों का प्रयास है कि ऑनलाइन क्लासेज के जरिए छात्रों से जुड़ा जाए और उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने के प्रयास जारी रखे जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *