राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियां शुरू, सभी मुख्यमंत्रियों को भेजा जाएगा न्योता

एक लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू होने जा रहा है. इसी कड़ी में 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण शुरू होने के लिए भूमि पूजन होने जा रहा हैं. इसके बाद मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर का शिलान्यास करने वाले हैं. बताया जा रहा है कि भूमि पूजन करने से पहले पीएम मोदी अयोध्या में ही स्थित राम भगवान और हनुमानगढ़ी के दर्शन भी करेंगे.

यह जानकारी राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देवगिरी द्वारा दी गई हैं. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार स्वामी गोविंद देवगिरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि पीएम मोदी राम भगवान और हनुमानगढ़ी के दर्शन भी करेंगे.

ram mandir

इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि मंदिर के भूमि कार्यक्रम के दौरान कई वीआईपी लोगों को बुलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन का न्योता भेजा जाएगा.

स्वामी ने बताया कि भूमि पूजन के इस कार्यक्रम में करीब 150 लोगों को न्योता भेजा जा रहा है. वहीं कार्यक्रम में कुल 200 लोग शामिल हो सकते हैं. स्वामी ने बताया कि देश भर में फ़ैल रहे कोरोना वायरस को देखते हुए कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जाएगा.

आपको बता दें कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लाल कृष्ण आडवाणी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी न्योता भेजा जा रहा हैं. 9 नवंबर 2019 को अयोध्या में राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया था.

जिसके बाद अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या के इस विवादित स्थल पर रामलला को मालिकाना हक दिया. इसके अलावा मस्जिद के लिए किसी और जगह पर 5 एकड़ जमीन देने के निर्देश दिए गए थे. इसके अलावा मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट भी बनाने के लिए कहा गया था.

इसके साथ ही खबर है कि राम जन्मभूमि पर रामलला के मंदिर की नींव में रखने के लिए 33.644 किलो ग्राम की चांदी की ईट दान में दी गई हैं. बताया जा रहा है कि लखनऊ इंडिया बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को यह चांदी की ईंटों दान में दी हैं. पीएम मोदी इसी ईट से मंदिर निर्माण की नींव रखेंगे.

साभार- लाइव हिंदुस्तान

Leave a Comment