afgan airport

तालिबानी शासन से बचने के लिए जान खतरे में डाल रहे अफगानी, मुंबई लोकल की तरह अमेरिकी विमान में भरे लोग

तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के साथ ही अफगानियों ने अपने देश से बाहर निकलना शुरू कर दिया है. अफगानिस्तान से निकलने के लिए लोग काबुल एयरपोर्ट पर भीड़ लगाए हुए है. सोमवार को ऐसा ही एक मंजर देखने को मिला जिसे देखकर दुनिया दंग रह गई. मीडिया में एक वीडियो सामने आया जिसमें उड़ते विमान से कुछ लोग नीचे गिर गए. इस भयानक दृश्य को देखकर कर कोई सहम गया.

इसी बीच अब मंगलवार को एक और तस्वीर सामने आई है जो अफगानिस्तान में बने मुश्किल हालातों को बयां करती है. यह तस्वीर अमेरिकी वायुसेना के विमान सी-17 की है. इस विमान में बड़ी तादात में भीड़ देखने को मिली, इसमें मौजूद भीड़ मुंबई की लोकल ट्रेन से भी ज्यादा देखने को मिली.

प्लेन में बने लोकल ट्रेन जैसे हालात

इस अमिरीकी कार्गो में आम तौर पर 150 सैनिक सफर करते है या फिर यह विमान 77 हजार 565 किलोग्राम माल की ढुलाई करने की क्षमता रखता है. लेकिन मंगवार को इस विमान में करीब 640 अफगानी नागरिक भरे हुए दिखाई दिये.

kabul airport

वहीं हैरानी की बात यह रही कि यूएस एयरफोर्स के सी-17 विमान के क्रू ने इस भीड़ के साथ ही गंतव्य तक विमान ले जाने का फैसला किया.

द सन की रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अमेरिका ने अब तक दो सी-17 कार्गो जेट भेजे है. रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका आने वाले हफ्तों में और विमान भेजकर अपने सैनिकों और सभी कर्मचारियों को वापस अमेरिका लेकर आने की तैयारी कर रहा है.

प्लेन के टायरों पर सवार हुए लोग

वहीं इससे पहले सोमवार को भी एक वीडियो सामने आया था जिसे देखकर दुनिया दंग रह गई थी. सामने आए इस वीडियो में हवा में उड़ता अमेरिका मिलिट्री का एक विमान नजर आ रहा है. इसी बीच इस विमान से तीन लोग गिरते हुए नजर आए जिससे उनकी मौ’त हो गई.

बताया जा रहा है कि यह लोग अमेरिकी एयरक्राफ्ट की बॉडी पर लटककर यात्रा कर रहे थे. वहीं स्थानीय दर्शकों के मुताबिक तालिबानी शासन के डर से देश छोड़ने के लिए यह लोग एयरफ़ोर्स विमान के टायरों के बीच में खड़े हो गए थे. जब काबुल से प्लेन ने टेक ऑफ करके हवा में पहुंचा, एक-एक करके वो लोग नीचे गिर गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *