HINDU

अफगानिस्तान में फंसे कई हिन्दू और सिख नहीं आना चाहते भारत, US-कनाडा में बसने का सपना

अफगानिस्तान में तालिबानी शासन के बाद से ही भारत समेत लगभग सभी देश वहां से अपने नागरिकों को बाहर निकाल रहे है. भारत सरकार अब तक अपने सैंकड़ों नागरिकों को तालिबान के कब्जे वाले अफगानिस्तान से निकाल कर उन्हें स्वदेश वापस ले आई है. वहीं इन हालातों में भी कुछ भारतीय नागरिक ऐसे है जो काबुल में फंसे हुए है लेकिन वो भारत वापस नहीं आना चाहते है.

ऐसे लोगों की संख्या 70 से 80 के बीच बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अफगानिस्तान में फंसे हुए इन सिखों और हिंदुओं का कहना है कि वो अमेरिका और कनाडा में जाना चाहते है.

भारत नहीं आना चाहते सिख और हिन्दू

बताया जा रहा है कि लोगों के अमेरिका और कनाडा जाने की चाह के चलते वो भारत से भेजी गई फ्लाइट छोड़ रहे हैं. इन हालातों में भारत सरकार की परेशानी लगातार बढ़ती जा रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार बीते दिनों में भारत द्वारा अपने नागरिकों को लाने के लिए भेजी गई फ्लाइट खाली लौटी है.

KABUL

टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बातचीत के दौरान इंडियन वर्ल्‍ड फोरम के अध्‍यक्ष पुनीत सिंह चंधोक ने बताया कि अफगानिस्तान के गुरुद्वारा कर्ते परवान में मौजूद 70 से 80 अफगान सिख और हिंदू वापस लौट कर भारत नहीं जाना चाहते हैं.

उन्होंने बताया कि वो लोग कनाडा या अमेरिका जाना चाहते है. उन्होंने बताया कि यह लोग न सिर्फ भारत जाने वाली फ्लाइट छोड़ रहे हैं, बल्कि नागरिकों को निकालने की प्रक्रिया में भी बाधा उत्पन्न कर रहे है.

पुनीत सिंह ने कहा कि अमेरिका और कनाडा जाने के चक्‍कर में इन लोगों ने दो बार अपनी फ्लाइट छोड़ दी है. वह भी ऐसे हालातों में जब भारत सरकार द्वारा इन्हें सबसे बेहतर और उच्‍च स्‍तर की सुविधा मुहैया कराई जा रही है.

सूत्रों के अनुसार सिख संगठनों ने सभी अफगान सिख और हिंदुओं को निकालने के लिए खास तौर पर चार्टेड प्‍लेन की व्‍यवस्‍था की है. इनमें से 100 लोग काबुल एयरपोर्ट के बाहर पहुंचे लेकिन उन्हें प्रवेश नहीं मिल पाया.

वहीं एक वीडियो सन्देश जारी करते हुए गुरुद्वारा में मौजूद सिखों के नेता तरविंदर सिंह ने कहा कि उन्हें भारत नहीं आना उन्हें अमेरिका या कनाडा जाना है.

वहीं टाइम्स ऑफ़ इंडिया को अफगानिस्‍तान में मौजूद एक सूत्र ने बताया कि यूएस या कनाडा जाने के लिए रास्ते खोजने में बुरा क्या हैं? हम जानते है कि जो लोग भारत गए हुए है उनकी क्या स्थिति हुई है. भारत में रोजगार के मौके नहीं है और भारत जाने वाले कई लोग वापस अफगान आ गए या किसी अन्य देश में चले गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *